Kawasaki ने किया धमाका! 2025 कि New Z900 का हुआ खुलासा

कावासाकी अपनी नेकेड बाइक नई कावासाकी z900 के 2025 वर्ज़न का खुलासा कर दिया है। इस बार बाइक को नए 948cc के इंजन के साथ पेश किया है, जो लो-एंड टॉर्क को थोड़ा बेहतर करता है। इसमें अब स्टैंडर्ड तौर पर ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ क्रूज़ कंट्रोल और कई सारे राइडिंग मोड्स उपलब्ध कराए गए हैं। तो चलिए जानते हैं, 2025 की Z900 में क्या है खास।

New Z900 के इंजन में बदलाव

New Z900 इंजन

New Z900 के इंजन में सबसे बड़े बदलाव मेसे है, जिसमे 948cc का चार-सिलेंडर वाला इंजन है। ये इंजन अब नया कैम प्रोफाइल के साथ है जो लो-एंड टॉर्क (1500rpm) पर थोड़ा बेहतर पर्फ़ोम करता है। इससे इसकी पावर और टॉर्क में फर्क आया है। अब इसका 9,500rpm पर 123hp और 7,700rpm पर 97.4Nm टॉर्क उत्पन्न करता है। वही मौजूदा बाइक 125hp और 98.6Nm टॉर्क है।

हैंडलिंग और राइडिंग एक्सपीरियंस

New Z900

Z900 में सीटिंग पोजिशन को बेहतर किया गया है, जिससे राइडर को और अधिक स्पेस मिलता है। कंपनी ने नई Z900 को टू-सीट विकल्प के साथ पेश किया है और सीट हाइट को भी 830 mm तक बढ़ाया गया है। हेंडलिंग की बात करे तो अब नई अल्युमिनियम हैंडलबार और फ्रेम में सुधार किया गया है। इसका वजन अब 213 किलोग्राम है, जो मौजूदा बाइक की तुलना में 1 किलो बड़ा है।

New Z900 headlight

यह नए Z900 में नए हेडलाइट Z500 और Z7 हाइब्रिड बाइक जैसी ही लग रही है। टेल-लाइट भी नई है, जिसमें पुरानी बाइक की ट्रेडमार्क Z-शेप्ड यूनिट की जगह नई एंगुलर यूनिट है। 2025 कावासाकी Z900 पर Z लोगो के साथ साइड पैनल पर ब्रश्ड मेटल एक्सेंट भी हैं।

एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक्स

New Z900 5-इंच TFT डिस्प्ले

नई Z900 को फीचर के मामले में काफी उपग्रेड किया गया है। अब इसमें स्टैंडर्ड तौर पर ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ क्रूज़ कंट्रोल, लीन-सेंसिटिव, डुअल-चैनल ABS, कई सारे राइडिंग मोड्स के साथ क्विक शिफ्टर भी दिया गया है। एक नया 5-इंच TFT डिस्प्ले दिया है, जो अब टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ आता है। इसे Kawasaki राइडोलॉजी ऐप से जुड़ता है और स्मार्टफोन इंटीग्रेशन की सुविधा भी देता है।

सस्पैंशन और ब्रैक

Z900 सस्पैंशन और ब्रैक

2025 मॉडल में कावासाकी Z900 में ट्विन 4-पिस्टन, रेडियल-माउंटेड निसिन कैलिपर्स लगाए गए हैं, जो ब्रेकिंग को और भी प्रभावी बनाते हैं। वही टायर को भी बदला गया है। अब डनलप स्पोर्टमैक्स रोडस्पोर्ट 2 के बजाए, नई डनलप स्पोर्टमैक्स Q5A टायर को लगाया गया है। यह टायर बेहतर पकड़ और स्मूद राइडिंग के लिए डिजाइन किया गया है।

Z900 के सस्पैंशन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें वही 41mm USD फोर्क और एक मोनोशॉक मिलते हैं, जिनमें रिबाउंड और प्रीलोड एडजस्टमेंट की सुविधा मिलती है।

कावासाकी ने Z900 के साथ SE वैरिएंट भी पेश किया है, जिसमें ब्रेकिंग के लिए, इसमें ब्रेम्बो M4.32 कैलिपर्स दिए गए हैं, जो बेहतरीन स्टॉपिंग पावर प्रदान करते हैं, जिससे राइडर को ज़्यादा कंट्रोल मिलता है।

Z900 SEके सस्पैंशन की बात करे तो 41mm KYB फोर्क और ओहलिन्स का S46 मोनोशॉक सस्पेंशन है, जो इसे हाई-स्पीड पर भी स्थिर और आरामदायक बनाता है। SE वैरिएंट का वजन बेस मॉडल से 1 किलोग्राम ज़्यादा है, इसका कुल वजन 214 किलोग्राम है।

कावासाकी Z900: भारत में लॉन्च, अपेक्षित कीमत, प्रतिद्वंद्वी

भारत में, Z900 कावासाकी की सबसे ज़्यादा बिकने वाली बाइक मेसे एक है। इसलिए उम्मीद लगाई जा रही है अगले साल तक यानि 2025 तक इसे भारतीय बाज़ार में उतारा जा सकता है। वर्तमान में, कावासाकी Z900 की कीमत 9.38 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) है, ज्यादा फीचर और इंजन को और भी बहतर बने गया है, जिससे इसकी कीमत वर्तमान में आने वाली कावासाकी Z900 से अधिक ही होगी। भारत में नई कावासाकी z900 अनुमानित कीमत ₹ 9,60,000 से ₹ 10,00,000 (एक्स-शोरूम, भारत) तक हो सकती है।

कावासाकी ने भारत में कभी भी Z900 का SE वैरिएंट नहीं बेचा है, इसलिए इस बाइक के यहाँ आने की संभावना बहुत कम है। कावासाकी Z900 को ट्रायम्फ स्ट्रीट ट्रिपल आर और डुकाटी मॉन्स्टर से प्रतिस्पर्धा मिलती है।

इन्हे भी देखे:

2 thoughts on “Kawasaki ने किया धमाका! 2025 कि New Z900 का हुआ खुलासा”

Leave a Comment